CMD in Hindi – Command Prompt कैसे Use करे?

Command Prompt in HindiCMD क्या है (CMD in Hindi)? क्या आपको पता है CMD का मतलब क्या होता है? इसका use किस लिए किया जाता है, और कौन विशेष रूप से CMD का उपयोग करते है? अगर आपके उत्तर “नहीं” तो आप बिलकुल सही जगह पर है।

इस लेख में, आप जानेंगे की CMD क्या है (dos command in hindi) और इसका कैसे Use करते है? कुछ Basic important cmd commands के बारे में भी आपको पता चलेगा, जो इंटरेस्टिंग रहेगा आपके लिए। और कुछ दिलचस्प cmd tricks पर चर्चा करेंगे जिसका इस्तेमाल करते, अपने दोस्तों को प्रभावित कर पाएंगे, तो चलो Command Prompt क्या है? (CMD in Hindi) इसकी पूरी जानकारी जानते है।

command prompt in hindi

यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम में होने वाली हर चीजकी को access करना चाहते हो, तो आपको Command Prompt का उपयोग आज से ही शुरू करना चाहिए।

Command Prompt क्या है (What is CMD in Hindi)?

CMD in Hindi

Command prompt (CMD) को dos commands भी कहा जाता है, और यह एक windows का command-line interface होता है। कोई भी specific task system में perform करने के लिए हम Command Prompt के माध्यम से आसानी से command दे सकते है। जैसे, मन लीजिये अगर आपको कंप्यूटर में installed कोई भी सॉफ्टवेयर use या open करना चाहते है, तो आप सामान्य रूप से Mouse के मदद से open /start Command देते हो।

उदाहरण के लिए, अगर आपको Video Edit करना है, तो आपके Computer/laptop जो वीडियो editing सॉफ्टवेयर मौजूद है उसको Mouse या touchpad से open command देके खोलेंगे और बाकि Video effect, Cut, size manage या जो भी input provide करते है वह सब command होता है। और आपके दिए गए command के मुताबिक कंप्यूटर काम करता है।

CMD एक black screen जैसे होती है यहाँ से आप अगर कोई command देते हो तो Computer Command-Line पर Processed करता है और आपके दिए गए command के अनुसार output execute होता है।

अगर आप CMD में “start Notepad” Command type करके enter करेंगे तो आपके screen पर खुद ब खुद Notepad open हो जायेगा। यदि आप कॉम्पटर Shutdown करना चाहते हो, Command Prompt में Shutdown command जैसे ही enter करेंगे आपके system तुरंत बंद हो जायेगा।

CMD पर सभी कमांड सिर्फ command line से दिए जाते है। Mouse या Touchpad का used नहीं होती है।

मुझे आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि CMD क्या है (What is CMD in Hindi)। कुछ basics important cmd commands निचे दिए गए है, आप बस इस लिख को पढ़ते रहे।

Command meaning in Hindi (कमांड का मतलब क्या होता है)?

अगर आप confused हो रहे हो, command का मतलब (meaning) क्या होता है? तो में आपको बता दू, अगर आप किसी भी specific task को करने के लिए आदेश प्रदान करते हो, यानि किसी काम को execute करने के लिए command देना को command कहता है।

Prompt meaning in Hindi – Prompt का मतलब क्या है?

यह action को पूरा करता है बिना किसी देरी के। मतलब आप जो भी command CMD को enter करेंगे उस command को Prompt बिना किसी देरी के execute कर देगा।

तो चलिए अब जानते है Command Prompt (CMD) कैसे use करते है – how to use dos command in Hindi?

How to Open CMD – Command Prompt को कैसे खोले?

यदि आपको संदेह हो रही है आपके सिस्टम में CMD है या नहीं, तो घबरा ने की कोई बात नहीं है। आपके कंप्यूटर के Operation System में पहले से ही cmd रहती है। सिर्फ आपको find करना है।

Command prompt को open करना बहुत ही आसान है, मैं आपको 2 तरीका (method) बताऊंगा, उसके लिए आप निचे बताये गए method को follow करके CMD को open करे:

Method 1: Open CMD

Command Prompt open करने के लिए, सबसे पहले Computer के Start पर Click करे, उसके फिर Search में CMD type करे, फिर Result में CMD पर double click करे।

command prompt kya hai

लीजिये CMD अब आपके screen पर खोल के आगये है।

Method 2: Open with RUN

Run Dialog Box के माध्यम से cmd open कर सकते है, उसके लिए Windows Key + R की button को एक साथ press करे, फिर CMD type करके Enter करने से Command Prompt खुल जायेगा।

cmd kaise used kare

जैसे ही आप cmd पर click करके open करेंगे, एक Black screen आपके सामने खुल जायेगा। निचे screenshot देख सकते है।

dos commands in hindi

Note: कुछ commands को perform करने के लिए आपको administrator mode में चलाने की आवश्यकता हो सकती है। यदि ऐसा हुआ, तो method1 को follow करके CMD icon में right-click करके run as Administrator select करके ओपन करे।

CMD कैसे Use करें (How to use CMD in Hindi)

CMD एक command-line interface है। आप जो normally कंप्यूटर/लैपटॉप use करते है वह GUI (graphical user interface) होता है। GUI हमें electronic device यानि सिस्टम के साथ interact करने के लिए graphical icons जो user-friendly होता है और बहुत आसान होता है इसका इस्तेमाल करना।

लेकिन cmd dos commands एक command-line interface होने के वजह से, इसका उपयोग सिर्फ command के माध्यम से system के साथ interact करना पड़ता है।

मतलब जो भी कार्य आप कमांड के माध्यम से output पूरा करना चाहते, उसके लिए आपको पहले cmd open होगा, और जो हम सिस्टम में करना चाहते है उसका एक specific command होता है, जिससे हम system को बता सकते है आखिर हमें क्या करना है।

उदाहरण के लिए, अगर आपको कंप्यूटर में chrome browser open करना है तो normally हम GUI के माध्यम से application में जाते है chrome browser में double click करके open कर देते है।

लेकिन वही कार्य अगर आपको cmd से करना है, तो पहले cmd open करना होगा फिर “start chrome” cmd command type करके enter करना होगा। जैसे ही एंटर पर click करेंगे आपके system में chrome browser खुल जायेगा। देखा कितना दिलचस्प है dos command

कुछ इस तरह cmd का use कर सकते है। कोई भी specific task को कंप्यूटर में cmd से perform करने हमें command देके execute करना होगा।

CMD कौन Use करता है और उद्देश्य क्या होता है?

Command Prompt एक command-line interpreter एप्लिकेशन है जो अधिकांश विंडोज operating systems में उपलब्ध होता है। यह आदेशों को निष्पादित करने के लिए उपयोग किया जाता है। उनमें से अधिकांश कमांड scripts और batch files के माध्यम से कार्यों को automate करते हैं, advanced administrative functions को कार्य करते हैं, और कुछ प्रकार के Windows issues का troubleshoot या हल करने के लिए used करते है।

CMD ऑपरेटिंग सिस्टम के core part होता है, इसी लिए जियादातर critical चीज़े handle करने के लिए इस्तेमाल करते है, और इसको जियादा तर Hacker या security expert लोग उपयोग में लेता है।

Useful विंडोज CMD Tricks in Hindi

top 10 Useful dos command tricks के बारे चर्चा किये गए है, जो दैनिक जीवन में हम उपयोग करते है। इससे आपको command prompt के बारे मरे समझने में काफी मदद मिलेगा और यह वास्तव में अच्छा tricks है मैं उम्मीद करता हु आपको बहुत दिलचस्प लगेगा। तो चलो एक एक करके सभी cmd command को जानते है।

#1. CMD command से Internet Speed बढ़ाए

अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता (Users) को पता ही नहीं होता के उनके इंटरनेट से अधिकतम बैंडविड्थ उसको नहीं मिलता है। थोड़ा बहुत changes करने से maximum bandwidth उसके internet connection से मिल सकता है। ये trick बहुत ही आसान है, उसके लिए निचे दिए गए कमांड को follow करे:

Step1: सबसे पहले cmd administrator mode में open करे।

Step2: अब DNS cache को reset करने के लिए ipconfig/flushdns कमांड type करके एंटर कतरे।

Step3: फिर से next कमांड “Netsh int tcp show global” type करके enter करे। अब चेक करे chimney offload state “disabled” है या “enable” है।

Step4: अब अगर chimney offload state “disabled” है तो next कमांड Netsh int tcp set global chimney=enabled enter करे।

Step5: फिर Netsh int tcp set global autotuninglevel=normal enter करे।

Step6: अब ipconfig कमांड enter करे और default gateway number इसे खोजें और उसके ठीक दाईं ओर में “179.147.43.5” कुछ इस तरह के नंबर को लिखले।

Step7: अंतिम कमांड ping -t 179.147.43.5 enter करते ही आपके इंटरनेट speed बढ़ना start हो जायेगा।

#2. Command Prompt से Files Encrypt करें

यदि आप चाहते हो Command Prompt उपयोग करके आपके किसी भी files को Encrypt करना। तो ये trick सरल और सबसे उपयोगी में से एक है।

Step1: सबसे पहले cmd open करे फिर आप जो फाइल Encrypt करना चाहते है, folder location देखे।

उदाहरण के लिए, मेरा desktop पर एक personal नाम का folder है, और उसके अंदर कुछ files मौजूद है जिसको हमें Encrypt करना है। तो वह folder का location Desktop/personal है।

Step2: अब “cd desktop” कमांड डालके enter करे, फिर “cd personal” command enter करे।

Step3: files को Encrypt करने के लिए अब cipher /e कमांड डालके enter करने से मेरा personal folder के अंदर जितने भी files है वह सब Encrypt हो चूका है।

#3. Wi-Fi hotspot Create करें

Command Prompt के मदद से आप आसानी से आपके कॉम्पटर पर WiFi hotspot create कर सकते हो। जिससे multiple devices के साथ आपका इंटरनेट connection को share कर सकते है। उसके लिए निचे की steps को follow करे:

Step1: CMD open करे और “netsh wlan set hostednetwork mode=allow ssid=SolutionInHindi key=Badiruddin” type करके enter करे।

नोट: पहले कमांड से “SolutionInHindi” और “Badiruddin” को Replace करे।

Step2: अब “netsh wlan start hostednetwork” कमांड Enter करे। Done! आपके WiFi hotspot broadcast हो चूका है। अब आप दूसरे devices को आपके Wi-Fi hotspot से कनेक्ट कर सकते हो।

#4. Wi-Fi Password हैक करे – Using CMD

अगर आप चाहते हो आपके दोस्त का Wi-Fi Password हैक करना तो इस trick के मदद से आसानी से Wi-Fi Password हैक कर सकते हो और चलेगा उसके wifi हैक हो चूका है। आपको सिर्फ निचे दिए गए commands को डालना पड़ेगा और password आपके हाथ में 🙂

Step1: सबसे पहले आप command prompt को administrator पर run करे।
अब netsh wlan show profile कमांड enter करे, और User profile के दाईं ओर जो नाम है उसको लिखले।

Step2: User profile name मिल गए है, तो अब netsh wlan show profile user name key=clear command enter करे।

नोट: command से user name को replace करके जो User profile अपने लिखे है उसको लिखे।

Step3: अब key Content दाईं ओर जो है वही Wi-Fi password है। बस इतना करने से आप किसी का Wi-Fi Password हैक कर सकते हो।

Note यह trick तभी काम करेगा जब आपके सिस्टम पहले से ही किसी Wi-Fi से connected हो।

#5. Change the Color of the Command Prompt

अगर आप चाहते हो CMD में font color तोह आप कर सकते हो। उसके लिए 2 तरीका है, एक कमांड के मथ्यम से, और दूसरा CMD के properties से।

Method1: cmd command से करने के लिए आपको सिर्फ color a कमांड करने से Green color हो जायेगा। आप A से लेके F तक कर सकते हो।

Method2: CMD open करके title bar में Right-click करे।

Step1: अब “Properties” पर click करते ही एक separate window open होगा, “Colors” पर click करे।

Step2: यहाँ से आप screen text और background दुनो का colors चेंज कर सकते है।

#6. Hide/Unhide Folders using Dos command

यदि आप किसी folder को आपके pc से hide या unhide करना है तो CMD से कर सकते हो।

CMD से Folder को Hide कैसे करे:

उदाहरण के लिए, मेरा desktop में SiH नाम का एक folder है और वह hide करता है तो निचे की steps follow करे:

Step1: पहले CMD Open कोरे, फिर cd Desktop कमांड से directory change करे।

Step2: अब “Attrib +h +s +r SiH“ कमांड को enter करे।

नोट: “SiH” यह मेरा folder name है, यहाँ आपके folder नाम डालके enter करे वरना काम नहीं करेगा।

CMD से Hide Folder को Unhide कैसे करे:

Step1: सबसे पहले cd Desktop कमांड से directory change करे।

Step2: अब “Attrib -h -s -r SiH“ कमांड को enter करे।

#7. See PC drivers list using cmd

ये बहुत ही आसान trick है आपको सिर्फ एक command enter करना होगा और आपके कंप्यूटर में जितने भी drivers installed है वह show हो जायेगा।

Driver list देखने के लिए, CMD open करके driverquery कमांड enter करे, और आपके सिस्टम की सभी drivers देखे।

#8. Scan your system files for problems

अगर आपको कोई Windows system files missing या corrupted हो जाये तोह आप इस कमांड का उपयोग करके पता लगा सकते है कोनसी फाइल missing या corrupted उसके लिए आपको सिर्फ sfc /scannow कमांड आपको cmd में RUN करना होगा।

#9. See all Installed Programs using the dos command

यह dos command trick भी बहुत ही दिलचस्प है, आपको सिर्फ एक कमांड run करना होगा और आपके screen पर सिस्टम में installed program दिख जायेगा।
cmd run करने के बाद wmic product get name command enter करे।

#10. Manage (Wireless) Networks With CMD

यदि आप आपके home network के managing और troubleshooting करना चाहते है, तो आपको निचे दिए गए Command का उपयोगी करना होगा।

PING Command: इससे आप पता लगा सकते है आपके कंप्यूटर किसी destination IP address और domain name तक पहुंच सकता है। और अगर हो सकता है, तो वह पहुंच ने के लिए डाटा कितना समय लगता है।

उदाहरण के लिए, “ping www.bloggersetup.com

NETSTAT Command: यह कमांड आपके सिस्टम पर जितने भी “active connections” होता है वह connections LAN या इंटरनेट पर हैं देखने के लिए, इसका इस्तेमाल कर सकते है।

IPCONFIG Command: यह एक कमांड line tool होता है। इसका used आपके सिस्टम के network connections को control करने के लिए होता है। यह आपके current TCP/IP नेटवर्क configuration values को display करता है और DHCP (Dynamic host configuration protocol) और DNS (Domain Name System) के setting को refresh करने का काम करता है।

और भी बहुत सरे command होता है, जैसे – TRACERT, PATHPING, GETMAC, NSLOOKUP, NETSH वह हम एक पूरा लेख पर समझेंगे। तब तक हमारे FB group join करे।

Batch Script Command क्या होता है?

यह एक सरल सा text फाइल होता है, जिसके अंदर हम multiple lines command को instruction दे देते है, के हमें क्या करना है। और जैसे ही आप उस file पर click करेंगे तो सीधे Command Prompt open करके बनाये गए Batch Script सभी command को एक साथ execute कर देता है।

उदाहरण के लिए, आपके Desktop पर एक “SolutionInHindi” नाम का फोल्डर है, और आपको उस folder को delete करना है। तो normally आप CMD open करेंगे फिर directory को change करने के लिए के लिए cd Desktop command से पहले परिवर्तन करेंगे, फिर rmdir/s SolutionInHindi करेंगे तभी वह folder delete होगा।

Batch Script Command कैसे बनाये?

अगर आपको Script file बनाना नहीं आता है तोह घबरा ने की जरूरत नहीं है, Batch Script create करना बहुत ही आसान होता है। आप सिर्फ निचे दिए गए steps को follow करे:

Step1: Batch Script create करने के लिए आपको सिर्फ text editor की जरूरत है, जैसे “Notepad, MS Word” किसी एक तो open करे।

Step2: अब आपके Desktop पर एक Folder create करे, और उस folder को SolutionInHindi नाम रखे।

Step3: अब निचे दिए गए code को copy करके text editor में past करे।

@echo
cd Desktop
dir/s
rmdir/q solutioninhindi
exit
pause

Step4: अब Ctrl + S press करे, फिर आपको file name solutioninhindi.bat रखे और save as type को all करके file को saved करे।

Note: File नाम का extension .bat रखना होगा वरना work नहीं करेगा।

अगर आप Batch Script को अच्छी तरह से सीखना चाहते हो तो email subscription करले जिससे जैसे ही post करूँगा आपको आसानी से मिल जायेगा।

हिंदी भाषा में programming language सीखने के लिए आप “www.tutorialinhindi.com” website पर visit कर सकते हैं, इस website में आपको HTML, CSS, JavaScript, PHP आदि language हिंदी में सीखने को मिलेगा।

ये भी पढ़े:

निष्कर्ष

Command prompt को आप dos commands भी कह सकते है, CMD एक command-line interface है। अगर आपको specific task system में perform करना है तो Command Prompt के माध्यम से आसानी से कर सकते है।

यानी की CMD एक black screen जैसे होती है और यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के core part होता है।

इसके माध्यम से आप सिस्टम को पूरा control सकते है। और इसको जियादा तर Hacker या फिर security expert लोग ही उपयोग करते है।

अगर आपको एक साथ में एक से अधिक task को पूरा करना करना है तो Batch Script create करके आसानी से कर पाएंगे, क्यों की Batch Script multiple lines command को instruction दे देते है, जिससे सिर्फ एक click सभी कमांड को पार execute कर देता है।

उम्मीद करता हु, यह जानकारी “Command Prompt क्या है  (CMD in Hindi) और CMD कैसे Use करे” आपके लिए, उपयोगी और दिलचस्प रहा होगा।

Command Prompt या Batch Script tutorial के लिए हमारे FB Page follow करे, जिससे आपको update मिलते रहे।

Computer Tutorial in Hindi

अगर आप कंप्यूटर की fundamentals को सीखना चाहते हैं, तो अपना समय बर्बाद न करें, हम आपके लिए एक पूरी तरह से मुफ्त Computer fundamental course तैयार किया हैं, जो आप अभी यहां से सीखना शुरू कर सकते हैं:

पिछला लेखHTML कैसे सीखें (Step by Step HTML सीखे) 2023
अगला लेखलूडो के खेल के प्रारंभ का इतिहास और विकास जानें
मेरा नाम मुहम्मद बदिरुद्दीन है। मैं एक पेशेवर वेब और सॉफ्टवेयर डेवलपर, एथिकल हैकर, डिजिटल मार्केटर और भारतीय ब्लॉगर हूँ! मुझे लोगों की मदद करना बहुत पसंद है। इसलिए SolutionInHindi.com पर एथिकल हैकिंग, कंप्यूटर, मोबाईल, इंटरनेट, सोशल मीडिया, टिप्स और ट्रिक्स और टेक्नोलॉजी सम्बंधित ट्यूटोरियल की पूरी जानकारी हिंदी में शेयर करता हूँ!

30 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें