Operating System in Hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

0

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is Operating System in Hindi? यदि आप कंप्यूटर क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है, कि आपको ऑपरेटिंग सिस्टम की A to Z पूर्ण knowledge होना बहुत जरुरी है। हिंदी में Operating System (OS) क्या है? इस लेख पर पूरा विवरण दिया गया है। आपको इस लेखों को पढ़ने के लिए केवल 10 मिनट देना होगा, और दी गई जानकारी OS क्या है? समझना होगा।

What is Operating System in Hindi

Operating System in Hindi: दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि कंप्यूटर एक मशीन या डिवाइस है। जो Software या Hardware प्रोग्राम द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रियाओं, Calculations और संचालन (Operations) करता है। तो Operating system (OS) एक सॉफ्टवेयर है। जो आपको हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर स्थापित (install) करने की अनुमति देता है। मतलब अगर आपके कंप्यूटर में Operating System नहीं install करेंगे, तो आपका कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के बिना खाली होगा। यानी, कंप्यूटर तब तक चालू नहीं होगा जब तक आप कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम install नहीं करते।

Also Read: Software क्या है? पूरी जानकारी यहां है

कुछ हद तक समझे है, तो What is Operating System in Hindi? हिंदी में Operating System क्या है? और जानें?



Operating System in Hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

OS Definition: Operating System, को “OS” भी कहा जाता है। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है, एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS), सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटिंग डिवाइस पर अन्य Application चलाने की अनुमति देता है। हालांकि software अनुप्रयोगों के लिए सीधे hardware के साथ interface करना संभव है। यानी, Operating System कंप्यूटर hardware को कंप्यूटर software के साथ संवाद करने और संचालित करने में सक्षम बनाता है

Operating System आपके keyboard और mouse से लेकर Wi-Fi radio, storage devices, और display तक सब कुछ संभालते हैं। दूसरे शब्दों में, एक ऑपरेटिंग सिस्टम input और output devices को संभालता है। ऑपरेटिंग सिस्टम hardware निर्माताओं (creators) द्वारा उनके डिवाइस के साथ संवाद करने के लिए लिखे गए devices drivers का उपयोग करते हैं।

मतलब, OS किसी भी अतिरिक्त Installed सॉफ्टवेयर Application programs के लिए efficient निष्पादन (execution) और Management, और Memory allocations की सुविधा के लिए सेवाएं प्रदान करता है।ऑपरेटिंग सिस्टम आपके द्वारा चलाए जाने वाले एप्लिकेशन और हार्डवेयर के बीच बैठता है। उदाहरण के लिए, जब कोई Applications कुछ print करना चाहता है, तो वह उस कार्य को Operating System (OS) पर बंद देता है। फिर OS Print के निर्देशों को सही Signal भेजने के लिए Print drivers को निर्देश भेजता है।



सरल भाषा में, Operating system आपके Application और Hardware के बीच interection प्रदान करता है। जिसका अर्थ है कि आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में जो कुछ करते हैं। वे OS के माध्यम से उपयोग होता है। आप hardware को directly access नहीं कर रहा है।

Operating System क्या है

Examples of Operating System in Hindi:

Smartphones, tablets, Laptops, और Desktop कंप्यूटर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम से चलाते हैं, जिन्हें आपने शायद सुना है। कुछ उदाहरणों के संस्करण शामिल हैं Microsoft Windows (जैसे Windows 7, Windows 8, Windows 10, Windows XP, और Windows Vista), Apple’s macOS (formerly OS X), iOS, Chrome OS, BlackBerry Tablet OS, और Open source operating system Linux के flavors. आपका smartphone भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) से चलाता है, शायद Apple’s के iOS या Google के Android. निम्नलिखित Picture में कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम ब्रांड की लोगो शामिल हैं।

How Operating System Works in Hindi? ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) कैसे काम करता है?

आपके कंप्यूटर का Operating System (OS) कंप्यूटर पर सभी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर का manages करता है। अधिकांश समय, एक ही समय पर कई अलग-अलग कंप्यूटर प्रोग्राम चलता है, और उन सभी को आपके कंप्यूटर की central processing unit (CPU), memory और storage तक पहुंचने की आवश्यकता है। Operating System (OS) सभी को यह सुनिश्चित करने के लिए Guides करता है, कि प्रत्येक program को इसकी आवश्यकता हो। OS कैसे काम करता है? थोड़ा बेहतर सीखने के लिए आपको Operating System के functions (कार्य) को समझना होगा।



Also Read: Windows 7 Install Kaise Kare – Puri Jankari Hindi Me.

Operating System Functions in Hindi:

Operating system functions in hindi

OS निम्नलिखित कार्यों को प्रदर्शन करता है:

  1. Booting.
  2. Process Management.
  3. Memory Management.
  4. Disk Management.
  5. Loading and Execution.
  6. Printing controlling.
  7. Data security.
  8. Providing interface.
  9. Device Controlling.

 

1. Booting Process क्या है?

एक आधुनिक computer का दिल एक या अधिक Central Processing Units है। एक CPU को memory से निर्देश मिलता है। CPU BIOS से निर्देश पढ़ता है, hard disks, CD drives, और अन्य hardware की खोज (searches) करता है। BIOS प्रोग्राम boot code के लिए पहले sector को देखता है। यानि, Booting कंप्यूटर OS शुरू करने की प्रक्रिया है Computer को काम करने के लिए शुरू करता है। यह कंप्यूटर की जांच करता है, और इसे काम करने के लिए तैयार करता है।

2. Process Management क्या है?

Process management किसी भी आधुनिक दिन ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का एक अभिन्न हिस्सा है। OS को processes के लिए Resources allocate करना होगा, Processes को Share करने और जानकारी (information) का आदान-प्रदान करने के लिए, अन्य Processes से प्रत्येक process के संसाधनों (Resources) की protect करने और resources के बीच synchronization सक्षम करने के लिए सक्षम होना चाहिए।

3. Memory Management क्या है?

Memory Management एक software उपयोगिता (utility) या शब्द है, जो कंप्यूटर में कंप्यूटर memory को managing करने की process का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें आमतौर पर Memory के segments लेना और उन्हें अन्य applications के साथ उपयोग करने या स्मृति के अन्य हिस्सों के बीच में Moved करना शामिल है।

4. Disk Management क्या है?

Disk Management एक Microsoft Windows उपयोगिता है, जिसे पहले Windows XP में fdisk command के प्रतिस्थापन के रूप में पेश किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को उनके कंप्यूटर में स्थापित disk drives और उन drives से जुड़े partitions को देखने और manage करने में सक्षम बनाता है।

5. Loading and Execution क्या है?

इसे executed करने से पहले memory में एक program loaded किया जाता है। Operating system आसानी से स्मृति (memory) में program load करने की सुविधा प्रदान करता है, और फिर इसे execute करता है।

6. Printing controlling क्या है?

Operating system यह उपयोगकर्ता (user) एक समय में दो print commands जारी करता है, यह इन files के डेटा को मिश्रित (mix) नहीं करता है और उन्हें अलग से prints करता है।

7. Data security क्या है?

Data security कंप्यूटर system का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। OS अवैध (illegal) उपयोग, संशोधन या deletion से कंप्यूटर पर संग्रहीत डेटा की सुरक्षा करता है। जैसे, Viruses, worms, malware और remote hacker intrusions से।

8. Providing interface क्या है?

Providing interface का उपयोग इस क्रम में किया जाता है कि उपयोगकर्ता interface कंप्यूटर पर पारस्परिक रूप से कार्य करता है। उपयोगकर्ता interface नियंत्रित करता है कि आप डेटा और निर्देश input कैसे करते हैं, और स्क्रीन पर जानकारी कैसे प्रदर्शित होती है। ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ता को दो प्रकार के interface प्रदान करता है:

  1. Command-line interface.
  2. Graphical-line interface.

1. Command-line interface क्या है?

Command-line interface केवल आदेश typing करके कंप्यूटर के साथ communicate करने के लिए एक interface प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, Command Prompt (CMD)

2. Graphical-line interface क्या है?

Graphical-line interface यह कंप्यूटर के साथ communicate करने के लिए visual वातावरण (environment) के साथ interacts करता है। यह आदेश जारी करने के लिए windows, icons, menus और अन्य graphical objects का उपयोग करता है।

9. Device Controller क्या है?

एक डिवाइस controller कंप्यूटर सिस्टम का एक हिस्सा है, जो signals की ओर इशारा करता है, और CPU से आ रहा है। कंप्यूटर सिस्टम में कई डिवाइस नियंत्रक हैं। कंप्यूटर से जुड़े किसी भी डिवाइस को plug और socket से जोड़ा जाता है, और socket device controller से जुड़ा होता है।



Types of Operating System in Hindi – OS के प्रकार

नीचे दिया गए सबसे जियादा used होने वाले कुछ Operating system के प्रकार:

  1. Multiprocessor System.
  2. Multiprogramming Batch System.
  3. Simple Batch System.
  4. Real-time Operating System.
  5. Distributed Operating System.
  6. Handheld System.

 

1. Multiprocessor System क्या है?

Multiprocessor Operating System दो या दो से अधिक central processing units (CPU) के उपयोग को refers करता है एक कंप्यूटर सिस्टम के भीतर। ये एकाधिक CPUs computer bus, memory, और अन्य peripheral devices को करीब communication sharing करने के लिए होता है। इन systems को tightly coupled systems के रूप में जाना जाता है।

Multiprocessor उपयोग करने का Benefits:

  1. Multiple users.
  2. Multiple applications.
  3. Multi-tasking inside an application.
  4. Hardware sharing among CPUs.
  5. Enhanced performance.
  6. High throughput and/or responsiveness

 

2. Multiprogramming Batch System.

Multiprogramming, विभिन्न उपयोगकर्ताओं के एकाधिक programs एक साथ निष्पादित किए जा सकते हैं (यानी एक ही समय में)। एक साथ चलने वाली कई काम main memory में रखी जानी चाहिए, और ऑपरेटिंग सिस्टम को उन्हें सही तरीके से manage करना होगा।

3. Simple Batch System.

Batch Operating System के users सीधे कंप्यूटर से interact नहीं करते हैं। प्रत्येक user अपने काम को off-line device जैसे punch cards पर तैयार करता है, और इसे कंप्यूटर operator को submit करता है। processing को तेज करने के लिए, similar जरूरतों वाली काम को एक साथ batched किया जाता है, और एक समूह के रूप में चलाया जाता है।

Advantages of Batch Operating System in Hindi:

  1. किसी भी काम को पूरा करने के लिए आवश्यक समय अनुमान लगाना या जानना बहुत मुश्किल है। बैच सिस्टम के प्रोसेसर जानते हैं कि queue में होने पर काम कब होगी।
  2. Batch systems में बार-बार बड़े काम को manage करना आसान होता है।
  3. निष्क्रिय समय batch systems बहुत कम होता है।
  4. एकाधिक users batch systems share कर सकते हैं।

Disadvantages of Batch Operating System in Hindi:

  1. Batch systems को debug करना बहुत मुश्किल है।
  2. यदि कोई कार्य विफल हो जाती है, तो अन्य काम को unknown समय की प्रतीक्षा करनी होगी।
  3. Computer operators के batch systems अच्छी तरह से जानने वाला चाहिए।

 

4. Real-time Operating System in Hindi.

इस प्रकार के Operating Systems Real-Time सिस्टम Serving है। inputs को process करने और प्रतिक्रिया देने के लिए Required समय अंतराल बहुत छोटा है। इस बार Interval को response समय कहा जाता है।

Real-time systems का उपयोग तब किया जाता है, जब missile systems, air traffic control systems, robots इत्यादि जैसी समय Requirements बहुत सख्त (strict) होती हैं।

दो प्रकार के Real-Time Operating System जो निम्नानुसार हैं:

  1. Hard Real-Time Systems.
  2. Soft Real-Time Systems.

 

5. Distributed Operating System in Hindi.

एक distributed operating system अलग-अलग कंप्यूटरों के group का manage करता है, और उन्हें एक single कंप्यूटर बनता है। networked किए गए computers का विकास जिसे एक दूसरे के साथ जोड़ा जा सकता है, और संवाद कर सकता है, वितरित computing को जन्म देता है। वितरित गणना एक से अधिक मशीनों पर की जाती है। जब समूह में कंप्यूटर सहयोग में काम करते हैं, तो वे एक distributed system बनाते हैं।

Advantages of Distributed Operating System:

  1. Distributed system आसानी से scalable हैं क्योंकि network में कई सिस्टम आसानी से जोड़े जा सकते हैं।
  2. Host कंप्यूटर पर Load कम हो जाता है।
  3. Electronic mail data विनिमय (exchange) गति बढ़ जाती है।
  4. किसी की Failure network communication संचार को प्रभावित नहीं करेगी, क्योंकि सभी सिस्टम एक दूसरे से independent हैं।

6. Handheld System.

Handheld सिस्टम में Personal Digital Assistants(PDAs) शामिल हैं, जैसे कि Palm-Pilots या Cellular Telephones जैसे इंटरनेट के नेटवर्क से कनेक्टिविटी। वे आमतौर पर सीमित आकार के होते हैं, जिसके कारण अधिकांश handheld उपकरणों में memory की थोड़ी मात्रा होती है, slow processors शामिल होती है, और छोटी display screens की सुविधा होती है।




Who made the first OS? – पहली Operating System किसने बनाया था?

Microsoft’s की पहली OS, MDOS/MIDAS, PDP -11 सुविधाओं में से कई के साथ designed की गई थी, लेकिन microprocessor-based सिस्टम के लिए। IBM द्वारा आपूर्ति की जाने वाली MS-DOS, या PC DOS मूल रूप से CP/M-80 पर आधारित थी।

When was the first operating system developed? – पहली OS कब विकसित हुई थी?

Microsoft द्वारा निर्मित पहला OS MS-DOS था और 1981 में Seattle Computer Products से 86-DOS operating system खरीदकर और IBM’s की Requirements को पूरा करने के लिए इसे संशोधित (modifying) करके बनाया गया था। Windows का नाम पहली बार 1985 में इस्तेमाल किया गया था, जब एक graphical user interface बनाया गया था, और MS-DOS के साथ जोड़ा गया था।

Who is the father of operating system?

A real inventor’: UW’s Gary Kildall, father of the PC operating system.

Top 5 Most Used Operating System In Hindi

जैसे की में पहले ही बता चूका हु, विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर पर चलते हैं, और विभिन्न प्रकार के applications के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। निम्नलिखित Top 5 operating system का वर्णन किया गया है, जो अधिकांश लोग use करते हैं।

Operating system in hindi

Operating System in Hindi:

  1. Microsoft Windows.
  2. Google’s Android OS.
  3. Apple iOS.
  4. Apple macOS.
  5. Linux Operating System

1. Microsoft Windows क्या है?

Microsoft Windows Microsoft द्वारा निर्मित OSs का एक समूह है। Windows 32 और 64-bit versions में उपलब्ध है, और एक graphical user interface (GUI), multitasking functionalities, virtual memory management capabilities, और कई परिधीय उपकरणों के लिए समर्थन प्रदान करता है। Microsoft Windows 1985 से एक या दूसरे रूप में अस्तित्व में है, और यह घर और कार्यालय (office) कंप्यूटरों के लिए सबसे लोकप्रिय (popular) ऑपरेटिंग सिस्टम बना हुआ है। क्युकी Microsoft Windows बहुत ही Simple है, और low cost में मिल जाता है।

Example of Microsoft Windows: Windows 7, Windows XP, Windows Vista, Windows 8, और Windows 10.

Computer में Installed Windows Operating System कैसे पता (Check) करे?

पता लगाएं कि आपके PC का कौन सा version चल रहा है:

#Windows 7, win 8.1, और win 10 के लिए: Windows logo key + R दबाएं, आर winver type करें, फिर OK चुनें।

 

2. Google Android OS क्या है?

Android एक mobile operating system है, जो Linux kernel और अन्य open source software के modified version के आधार पर Google द्वारा developed किया गया है, और मुख्य रूप से smartphones और tablets जैसे touchscreen मोबाइल उपकरणों के लिए designed किया गया है।

3. Apple iOS क्या है?

Apple iOS एक proprietary मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो iPhone, iPad और iPod Touch पर चलता है। ऐप्पल Apple iOS desktop और laptop कंप्यूटर के लिए Mac OS X ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। iOS developer kit ऐसे tools प्रदान करता है, जो iOS ऐप विकास की अनुमति देते हैं।

4. Apple macOS क्या है?

macOS 2001 से Apple Inc. द्वारा developed और marketed किए गए graphical operating systems की एक series है। यह Apple के Mac के कंप्यूटर के लिए प्राथमिक ऑपरेटिंग सिस्टम है। desktop, laptop और घरेलू कंप्यूटर के बाजार में, और web उपयोग के द्वारा, यह Microsoft Windows के बाद दूसरा सबसे most रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला desktop OS है।

5. Linux Operating System क्या है?

Linux, UNIX पर आधारित एक free open source operating system है, जो 1991 में Linus Torvalds द्वारा बनाया गया था। उपयोगकर्ता कंप्यूटर और अन्य उपकरणों के लिए source code के रूप में जाना जाने वाले source code की variations को संशोधित और बना सकते हैं। सबसे आम उपयोग server के रूप में होता है, लेकिन Linux का उपयोग desktop computers, smartphones, gaming consoles, आदि में भी किया जाता है।

Watch Video Tutorial for Introduction to Operating System:

Conclusion: Operating System in Hindi – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Operating system, Application और Hardware के बीच interaction प्रदान करता है। जिसका अर्थ है कि आप अपने Computer या smartphones में जो कुछ करते हैं। वे Operating System के माध्यम से उपयोग होता है। आप hardware को directly access नहीं कर रहा है। यानि, कंप्यूटर OSs के बिना useless होता है। यदि आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को समझने में परेशानी हो रही है, तो हमारे FB Page प्रश्न पूछ सकते हैं।

उम्मीद कर्ता हू “What is Operating System in Hindi? OS क्या है?  Operating System (OS) Works कैसे करता है? और Types of Operating System in Hindi? और Function of Operating System in Hindi, इन सभी सावली का उत्तर मिल गेए होंगे।

ये भी पढ़े:

Solution In Hindi के साथ Update रहने के लिए, हमारे social पेज को follow जरूर करे। -> Facebook Group | Google+ | Twitter | LinkedIn | Facebook Page | Pinterest | Delicious | Youtube

दोस्तों, ComputerMobileEarn MoneySocial MediaFacebookYouTubeWhatsAppTechnology News & Internet की पूरी जानकारी हिंदी में सीखते रहे, और दूसरे को भी सिखाते रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here