सॉफ्टवेयर क्या है? What is Software in Hindi?

7

सॉफ्टवेयर क्या है? What is Software in Hindi?” कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, या बस सॉफ्टवेयर क्या होता है? हिंदी में सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी, इस लेख पर सॉफ्टवेयर के बारे में ज्ञान अच्छी तरह से सूचित किया जाएगा।
Software क्या है? और कितने सॉफ्टवेयर के प्रकार (types) हैं? उदाहरण के साथ सही जानकारी दी गयी है।

सॉफ्टवेयर क्या है? What is Software in Hindi?

सबसे सामान्य ज्ञान हम जानते हैं, Program और अन्य operating जानकारी Computer द्वारा उपयोग की जाती है, इसे Software कहा जाता है। सॉफ्टवेयर के प्रकार कितना है? Software कैसे बनाया गया है? और यह कैसे काम करता है? इन सभी को भी बताया गया है। ताकि आप Software क्या है? Details में जान सकें।




 

What is Software in Hindi? – सॉफ्टवेयर क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी

Wikipedia के अनुसार: डेटा या कंप्यूटर निर्देशों का एक संग्रह जो कंप्यूटर को बताता है कि कैसे काम करना है। यह भौतिक hardware के विपरीत है, जिसमें से system बनाया गया है और वास्तव में काम करता है।

सरल शब्द में “सॉफ्टवेयर क्या है?” तो Software निर्देशों का एक संग्रह है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर, hardware या कार्य करने में सक्षम बनाता है।  देखा जाये तो अधिकांश कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर के बिना बेकार है। समझ में नहीं आया तो चले और थोड़ा सरल तरीके से समझाता हु।

उदाहरण के लिए, इंटरनेट ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर के बिना आप इंटरनेट सर्फ नहीं कर सकते हैं। और इस आर्टिकल को भी नहीं पढ़ सकते है। और यह लेख भी पढ़ नहीं सकता है। इस तरह, एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना, वेब ब्राउज़र आपके कंप्यूटर पर नहीं चलेगा। नीचे दिए गए Microsoft PowerPoint की तस्वीर, प्रेजेंटेशन (Presentation) सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का एक उदाहरण है। Software क्या है? समझ गया है तो, सॉफ्टवेयर का प्रकार कितना है? जान लेते है। यदि आपके पास सॉफ़्टवेयर से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे Comment कर सकते हैं।




 

Software के प्रकार और उदाहरण

नीचे उल्लिखित सॉफ़्टवेयर के प्रकार और उदाहरण आपको सॉफ़्टवेयर के बारे में कुछ और विवरण देते हैं। ताकि आप जान सकें कि सॉफ्टवेयर क्या है? और सॉफ्टवेयर के प्रकार कितना है?

Types of Software In Hindi – सॉफ्टवेयर के प्रकार

सॉफ़्टवेयर को वर्गीकृत (categorized) किया जा सकता है, जो इसे पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सॉफ्टवेयर के दो मुख्य प्रकार हैं:

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)
  2. एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)




 

#1. System Software क्या है?

सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है जो अन्य सॉफ़्टवेयर के लिए एक मंच (Platform) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिस्टम सॉफ़्टवेयर के उदाहरणों में macOS और Windows, computational science सॉफ्टवेयर, game engines, औद्योगिक स्वचालन, और सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के रूप में सॉफ्टवेयर जैसे Operating systems (OS) शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए, System Software आलेख पर जाएं।

system software in hindi
Example of System Software

 

#2. Application Software क्या है?

एप्लीकेशन Software कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है जो उपयोगकर्ता के लाभ के लिए समन्वित function, कार्यों (tasks) या गतिविधियों के समूह को करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, Office software suites में word processing, spreadsheet, database, presentation और ईमेल applications शामिल हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, Application Software आलेख पर जाएं।.

application software in hindi
Example of Application Software

 

 

सॉफ्टवेयर का उदाहरण – Example of Software in Hindi

विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर की सूची दी गई है जो कंप्यूटर संबंधित कार्यक्रमों के उदाहरणों के साथ स्थापित हो सकता है। और नीचे दि गई तालिका में किसी भी प्रोग्राम को स्पष्ट (clarify) करने के लिए प्रोग्राम कॉलम भी शामिल है जो प्रोग्राम नहीं है।

Software Examples Program?
Operating system Android, iOS, Linux, macOS, Windows No
Presentation PowerPoint Yes
Word processor Microsoft Word Yes
Programming language C++, HTML, Java, Perl, Visual Basic (VB) Yes
Spreadsheet Excel Yes
Internet browser Firefox, Google Chrome, Internet Explorer Yes
Simulation Flight simulator, SimCity Yes
Antivirus AVG, Housecall, McAfee, Norton Yes
Database Access, MySQL, SQL Yes
Game Madden NFL Football, Quake, World of Warcraft Yes
Audio / Music program iTunes, WinAmp Yes
Movie player VLC, Windows Media Player Yes
Device drivers Computer drivers No
E-mail Outlook, Thunderbird Yes
Photo / Graphics program Adobe PhotoShop, CorelDRAW Yes
Utility Compression, Disk Cleanup, Encryption, Registry cleaner, Screensaver No

 

Software कैसे बनाया गया है? और यह कैसे काम करता है?

एक कंप्यूटर programmer (या several कंप्यूटर प्रोग्रामर) एक Programming language का उपयोग करके निर्देश लिखते हैं, जो सॉफ्टवेयर को बताते हैं कि कैसे काम करना है और क्या करना है। एक बार कार्यक्रम पूरा हो जाने के बाद, यह एक ऐसी भाषा में संकलित किया जाता है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है।

Computer Software का पहला piece क्या था?

Electronic memory में आयोजित पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम Tom Kilburn द्वारा लिखा गया था। कार्यक्रम ने पूर्णांक 2^18 = 262,144 के उच्चतम कारक की गणना की और Manchester University में 21 जून 1948 को सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया। उस कंप्यूटर को आयोजित करने वाले कंप्यूटर को लघु स्केल प्रायोगिक मशीन कहा जाता था, अन्यथा “Baby” कंप्यूटर के रूप में जाना जाता था। यह “Manchester Baby” व्यापक रूप से सॉफ्टवेयर के जन्म के रूप में मनाया जाता है।

Software कैसे प्राप्त करते हैं?

सॉफ्टवेयर एक Retail कंप्यूटर store या online (Amazon, Filpkart) पर खरीदा जा सकता है, और सभी डिस्क (DVD, CD, or Blu-ray), मैनुअल, warranty और अन्य documentation वाले बॉक्स में आ सकता है।

कई सारे मुफ्त (free) सॉफ्टवेयर प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं जो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित हैं। जैसा Shareware या trial सॉफ्टवेयर, Open source software सॉफ्टवेयर।

 

Computer Software का उपयोग (Use) कैसे करते हैं?

एक बार कंप्यूटर hard drive पर सॉफ़्टवेयर स्थापित हो जाने पर, प्रोग्राम को कंप्यूटर पर प्रोग्राम ढूंढकर कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Windows कंप्यूटर पर, आपके windows संस्करण के आधार पर start मेनू या स्टार्ट स्क्रीन में एक प्रोग्राम आइकन जोड़ा जाता है।

Installed Software Maintain कैसे राखे?

आपके कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर स्थापित होने के बाद, किसी भी Found error को ठीक करने के लिए इसे अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है। सॉफ़्टवेयर पैच में जाकर program update कर सकता है। एक बार अद्यतन स्थापित हो जाने के बाद प्रोग्राम में अनुभव की गई कोई भी समस्या नहीं होगी।



Conclusion: Software क्या है? What is Software in Hindi

Software in Hindi: operating systems, utilities, programs, और Applications के रूप में व्यवस्थित जानकारी जो कंप्यूटर को काम करने में सक्षम बनाती हैं। और देखा जाये तो अधिकांश कंप्यूटर, Software के बिना बेकार है। सॉफ्टवेयर के दो (2) मुख्य प्रकार हैं, 1.System software और 2. Application software. पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम Tom Kilburn द्वारा लिखा गया था।

यदि आपके पास Software in Hindi के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो आप हमारे FB Page पर संदेश भेज सकते है।

ये भी पढ़े:

मुझे उम्मीद है, सॉफ्टवेयर क्या है? What is Software in Hindi? और सॉफ्टवेयर के प्रकार कितना है? System सॉफ्टवेयर क्या है? और Application Software क्या है? आप अच्छी तरह समझगये होंगे।

Watch Video: सॉफ्टवेयर क्या है? What is Software in Hindi?

Solution In Hindi के साथ Update रहने के लिए, हमारे social पेज को follow जरूर करे। -> Facebook Group | Google+ | Twitter | LinkedIn | Facebook Page | Pinterest | Delicious |

दोस्तों, ComputerMobileEarn MoneySocial MediaFacebookYouTubeWhatsAppTechnology News & Internet की पूरी जानकारी हिंदी में सीखते रहे, और दूसरे को भी सिखाते रहे।

 

7 COMMENTS

  1. I think this is one of the such a lot vital info for
    me. And i’m happy studying your article. But want to statement on some general things, The
    web site style is wonderful, the articles is really great : D.
    Excellent activity, cheers

  2. Woah! I’m really loving the template/theme of this site.
    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s hard to get that “perfect balance” between user friendliness and appearance.
    I must say you’ve done a great job with this. Also, the blog loads extremely fast for me on Firefox.

    Superb Blog!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here